View style माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में 5 तरह की व्यू थे जिसमें प्रिंट लेआउट फुल स्क्रीन रीडिंग , वेब लेआउट , आउटलाइन और ड्राफ्ट लेकिन लिब्रे ऑफिस में केवल दो प्रकार के व्यू है पहला नार्मल व्यू दूसरा वेब व्यू ।
1.Normal
नार्मल व्यू में जैसा पेज लिए है वैसा पेज विड्थ होगा और वो प्रिंट लेआउट के तरह दिखेगा । पेज विड्थ कैलकुलेट करने के लिए रूलर बार में देखा जाता है यदि आप रूलर का Measure इंच की जगह सेंटीमीटर या मिली मीटर में देखना है तो रूलर पर राइट क्लीक करके जिसमे आपको देखना है उसमे कर सकते है ।
2. Web View
जब किसी वेबसाइट की पेज को ओपन किया जाता है तो उसका पेज विड्थ हमारे मोबाइल स्क्रीन या कंप्यूटर स्क्रीन में फिट आता है उसी प्रकार वेब व्यू में फुल स्क्रीन विड्थ दिखाई देता यदि हम जूम परसेंट को घटाएंगे या बढ़ाएंगे तो पेज ऑटो एडजस्ट होगा । और वेब व्यू का प्रयोग किसी वेब पेज में कैसा दिखेगा इसके लिए प्रयोग किया जाता है और नार्मल व्यू प्रिंट प्रीव्यू के लिए ।
3. User Interface
लिब्रे ऑफिस राइटर का यूज़र इंटरफ़ेस बदलने के लिए प्रयोग किया जाता है जिसमें स्टैंडर्ड टूल बार बाय डिफॉल्ट सेट रहता है उसे बदल कर अपने इच्छा अनुसार रख सकते है इसमें आपको 7 प्रकार के यूजरइंटरफ़ेस मिल जायेगा जिससे हम अपने अनुसार राइटर का लुक बदल सकते है । इस आप्शन को जरुर इस्तेमाल करें तब समझ आएगा ।
4. Toolbars
इस विकल्प में दिए हुए सभी टूल बार को ? मेनू बार के नीचे लाने और छिपाने के लिए प्रयोग किया जाता है जिसमें से फॉर्मेटिंग और स्टैंडर्ड यह दोनों विकल्प बाय डिफ़ॉल्ट सेट रहता है । फॉर्मेटिंग ऑप्शन में आपको बोल्ड इटैलिक मतलब स्टाइल से सम्बंधित विकल्प मिलते है वही स्टैंडर्ड टूलबार में सेव करने ओपन करने जैसे विकल्प दिए जाते है । फॉर्मेटिंग और स्टैंडर्ड टूलबार के अलावा और कोई और आप्शन लगाना हो तो यहाँ से शो कर सकते है ।
5. Status Bar
स्टेटस बार को लाने और छिपाने के लिए प्रयोग किया जाता है यह बाय डिफॉल्ट लगा हुआ होता है ।
6. Rulers
रूलर बार को दिखाने और छिपाने के लिए प्रयोग करते हैं उसमें बाय डिफॉल्ट होरिजेंटल रूलर बार लगा होता है और वर्टिकल रूलर बार हाईड होता है जिसे हम वर्टीकल पर टिक लगा कर के वर्टिकल रूलर को भी शो करा सकते है ।
7. Scrollbars
स्क्रॉल बार का प्रयोग ( Vertical Scrollbar ) ऊपर नीचे ( Horizontal Scrollbar ) दाएं बाएं खींचने के लिए प्रयोग करते है । उसी को लाने या छिपाने के लिए प्रयोग किया जाता है ।
8. Grid and Helplines
इस ऑप्शन के अंदर तीन Option दिए गए हैं Display Grid , Snap to Grid और Helpline while Moving , इससे हमें किसी शेप या इमेज को मूव करने में आसानी होता है , इन तीनों विकल्प का प्रयोग लगाने और छिपाने के लिए किया जाता है । अगर लगाने के बाद आपको समझ नहीं आ रहा है कि इससे क्या हुआ है या क्या फर्क पड़ा है , तो राइटर में एक इमेज या शेप इन्सर्ट कर लीजिये उसके बाद उसे इधर उधर मूव करिए और छोटा बड़ा कर के देखिये समझ आ जायेगा की इससे क्या फर्क पड़ रहा है , और एक बार इन सभी आप्शन को बंद करने के बाद भी इमेज को मूव कर के देखे ।
9. Formatting Marks Ctrl + F10
यह ऑप्शन माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में शो हाइड के नाम से जाना जाता था । जिसका काम सिर्फ इतना है कि वाइटस्पेस यानि स्पेस , टैब और पैराग्राफ के मार्क बना कर दिखायेगा जो कुछ इस प्रकार है , जैसे टैब का सिंबल ( a' ) स्पेस का सिंबल ( .....) तथा पैराग्राफ सिंबल ( ¶ ) तरह का होगा ।
10. Text Boundaries
इस ऑप्शन का कार्य सिर्फ मार्जिन एरिया को छोड़ कर के जितने में हमें कार्य करना है उस एरिया को एक बॉक्स से घेर देगा । उसी को लगाने के लिए प्रयोग करते है ।। लेकिन ध्यान रहे कभी - कभी यह formatting मार्क एक्टिव होने पर दिखेगा ।
11. Table Boundaries
टेक्स्ट बाउंड्री की तरह केवल बाउंड्री का भी प्रयोग किया जाता है ।
12. Images and Charts
इस ऑप्शन का प्रयोग इमेज और चार्ट को छिपाने के लिए प्रयोग किया जाता है यह बाय डिफॉल्ट लगा होता है ताकि हम इसको देख सके ।
13. Hide Whitespace
इसके मदद से मार्जिन एरिया को हाईड करने के लिए प्रयोग किया जाता है ।
14. Track Changes
ट्रैक चेंज डॉक्यूमेंट में बदले गए टेक्स्ट या कोई फॉर्मेटिंग को देखने के लिए प्रयोग किया जाता है । जैसे मान लीजिए आप अपने डॉक्यूमेंट को किसी व्यक्ति को भेजते हैं और वह व्यक्ति किसी और को भेजता है और उसमें कुछ बदलाव करने के बाद भेजता है तो आप कैसे जानेंगे कि वह कुछ बदलाव किया हुआ है या फिर आप अपने कंप्यूटर पर 2 यूजर यूज करते हैं आपने एक डॉक्यूमेंट तैयार किया और सोचा की इस को सेव कर लिया जाए और ट्रैक चेंज पर टिक करके सेव कर दिया यदि कोई दूसरा यूजर आपके डॉक्यूमेंट को छेड़छाड़ करता है यानी कुछ बदलाव करता है तो कुछ हल्की सी लाइन की तरह आपको देखने को मिलेगी तो आप समझ सकते हैं कि इसमें कुछ बदलाव किया गया है यही सब बदलाव को देखने लिए प्रयोग किया जाता है यह ऑप्शन लिब्रे ऑफिस में कुछ कम काम कर रहा है लेकिन माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एडवांस्ड है आपको उसमे देखने को मिलेगा कौन यूजर चेंज किया उसका क्या नाम था यह सब पूरी डिटेल में मिल जाएगा लेकिन लिब्रे ऑफिस राइटर में कुछ कमी है सायद इसे अगले सॉफ्टवेयर अपडेट बदला जा सके ।
15. Comment
इस विकल्प का प्रयोग पेज पर लगाए गए किसी भी कमेंट को देखने और छिपाने के लिए प्रयोग किया जाता है ।
16. Field Shading Ctrl + 8
इन्सर्ट मेनू में जाकर फील्ड आप्शन में से कोई भी फील्ड पेज में इन्सर्ट करने पर उसका बैकग्राउंड कलर फील्ड शेडिंग के मदद से शो हाईड कर सकते है ।
17. Field Name Ctrl + 9
इन्सर्ट किये गए फील्ड को ही शो हाईड करने के ए प्रयोग करते है ।
18. Sidebar ctrl + F5
इस ऑप्शन का प्रयोग साइड बार की सेटिंग को छिपाने और लाने के लिए प्रयोग किया जाता है ।
19. Style F11
इसका प्रयोग बाय डिफॉल्ट फोंट स्टाइल्स सेट करने के लिए प्रयोग किया जाता है इसमें आपको तरह तरह के स्टाइल टेक्स्ट , हैडर , फूटर , इंडेक्स , लिस्ट , कंटेंट लिस्ट , आदि मिलेगा । इसको अप्लाई करने के लिए पहले अपने टेक्स्ट को सेलेक्ट कर ले जितना आपको स्टाइल लगाना है उतना टेक्स्ट सेलेक्ट करने के बाद स्टाइल पर क्लिक करके अपने डॉक्यूमेंट को एक बार में ही स्टाइल फॉर्मेट कर सकते
है ।
20. Gallery
इसका प्रयोग दिए हुए क्लिप आर्ट को अपने डॉक्यूमेंट में लगाने के लिए प्रयोग किया जाता है इस पर क्लिक करते ही साइड बार में डायलॉग बॉक्स खुलेगा । इसे गैलरी नाम से जाना जाता है इसमें आपको कई प्रकार के क्लिप आर्ट मिलेंगे जैसे कंप्यूटर , डायग्राम , इनविरोमेंटल , फाइनेंस , आदि ऑप्शन दिया हुआ है । इसे लगाने के लिए आपको क्लिप आर्ट को ड्रैग करके अपने डॉक्यूमेंट में रखना होगा या माउस राइट बटन को दबाकर इन्सर्ट कर सकते है ।
21. Navigator F5
नेविगेटर बहुत ही बढ़िया टूल है इसका कार्य एमएस वर्ड के गोटू की तरह है नेविगेटर में उसी प्रकार हम अपने हेडिंग , टेबल पर जाने के लिए टेक्स्ट फ्रेम पर जाने के लिए कहीं इमेज है उसको फाइंड आउट करने के लिए बुकमार्क्स पर जाने के लिए यहां से एक ही बार में जा सकते हैं जैसे ही हम हैडिंग इंसर्ट करेंगे तो हैडिंग वाले ऑप्शन के पास हमारी हैडिंग शो होने लगेगी जिसे हम डबल क्लिक करके उस हैडिंग पर जा सकते है चाहे वो कही भी लिखा रहे । इसी प्रकार टेबल , इमेज आदि ऑप्शन पर भी जा सकते है ।
22. Data Sources Ctrl + Shift + F4
यह बायोग्राफी सेट करने के लिए प्रयोग किया जाता है इसमें आप अपने डॉक्यूमेंट को तैयार कर रहे है उसका डिटेल भी फील कर सकते हैं या कोई किताब बना रहे हैं किताब पब्लिश करने के लिए तो उसमें अपना डिटेल भर सकते हैं ऑथर कोड , ऑथर नाम , पब्लिशर नाम , आदि यह सब भर के इसे अपने डोक्युमेंट में ऐड कर सकते हैं ।
23. Full Screen Ctrl + Shift + J
लिब्रे ऑफिस राइटर को फुल स्क्रीन मोड में चलाने के लिए प्रयोग किया जाता है ।
24. Zoom
लिब्रे ऑफिस राइटर को ज़ूम इन , जूम आउट करने के लिए प्रयोग करते है । राइटर का मिनिमम , मैक्सिमम जूमिंग परसेंटेज है 20 % -400 % वही माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 10 से 500 पर्सेटेज है ।
Please do not enter any spam link in the coment box.